साढ़े पांच महीने बाद आज से चलेंगी मेट्रो

साढ़े पांच महीने बाद आज से चलेंगी मेट्रो
0 0
शेयर करें !
Read Time:7 Minute, 46 Second

दिल्ली: लॉकडाउन में बंद की गई दिल्ली मेट्रो 169 दिन बाद आज से पटरियों पर दौड़ेगी। यात्रियों के सुरक्षित सफर की पूरी तैयारी कर ली गई है और यात्रियों से बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करने और कोच में बातचीत से बचने की अपील की गई है। दिल्ली मेट्रो फिलहाल 20 फीसदी यात्रियों के साथ संचालित होगी जबकि एक्वा लाइन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के 15 स्टेशनों पर केवल एक गेट से ही प्रवेश और निकास होगा।  

पहले चरण में येलो लाइन (समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर (गुरुग्राम में) व रेपिड मेट्रो) का संचालन दो पालियों में होगा। इस लाइन से जुड़े वो स्टेशन जो कंटेनमेंट जोन के दायरे में हैं, बंद रहेंगे। 
दो दिन बाद 9 से 12 सितंबर तक चरणवार अन्य लाइनें भी खोल दी जाएंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने रविवार शाम तक संचालन संबंधी तैयारियों को अंतिम रूप देने के साथ ही यात्रियों से जरूरी होने पर ही मेट्रो में सफर करने और कोच में एक-दूसरे से बेवजह बात नहीं करने की अपील की है ताकि कोरोना फैलाव की आशंका को टाला जा सके।  फिलहाल सुबह 7-11 बजे और शाम 4-8 बजे के बीच ही मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी। कोरोना से बचाव के तमाम उपाय करने के साथ ही डीएमआरसी फिलहाल 20 फीसदी यात्री क्षमता के साथ ही मेट्रो संचालन करेगा। यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड जरूरी होगा और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

 लॉकडाउन के कारण गत 22 मार्च को मेट्रो सेवाएं बंद कर दी गई थी। डीएमआरसी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यात्रियों से अपील की है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए तय किए गए नियमों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने बताया कि 49 किलोमीटर लंबी येलो लाइन पर 37 स्टेशन खुले रहेंगे। 

शुरुआती दो दिनों तक 57 मेट्रो ट्रेनें 462 फेरे लगाएंगी। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्टेशनों पर मेट्रो के रुकने का वक्त बढ़ाया गया है। डीएमआरसी ने एयरोसोल ट्रांसमिशन रोकने के लिए यात्रियों से सफर के दौरान कम से कम बातचीत करने की अपील की है, क्योंकि इससे कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ सकता है। 

सामाजिक दूरी का नियम टूटा तो नहीं रुकेगी मेट्रो
डीएमआरसी के मुताबिक किसी स्टेशन पर भीड़ ज्यादा है और सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन हो रहा है तो हो सकता है उन स्टेशनों पर मेट्रो को न रोका जाए। हालांकि सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए हर स्टेशन पर मेट्रो 10-20 सेकेंड अधिक रुकेगी। जरूरत हुई तो इसमें बढ़ोतरी भी की जा सकती है। यात्रियों को 15-30 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचने की सलाह दी गई है, ताकि गंतव्य तक पहुंचने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। 

नोएडाः हर 15 मिनट में मिलेगी मेट्रो
एक्वा लाइन पर भी सोमवार से नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेटॅो दौड़ने को तैयार है। सुबह 7 बजे से मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। यात्रियों को हर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी। स्टेशन पर गाड़ी 30 सेकेंड से भी ज्यादा समय तक रुकेगी। मास्क न होने पर 500 रुपए का जुर्माना है।

यात्रा से जुड़े इन सवालों के उत्तर जरूर जान लें…
क्या मास्क नहीं लगाने या भूल जाने पर स्टेशन से लौटा दिया जाएगा?
मेट्रो स्टेशनों में किसी को भी बगैर मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। अगर आप मास्क लगाना भूल गए हैं या बिना मास्क के गए हैं तो स्टेशन पर पैसे देकर मास्क ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बीमार हैं या आपमें संक्रमण के हल्के लक्षण भी हैं तो भी आपको प्रवेश नहीं मिलेगा।

यह कैसे पता चलेगा कि स्टेशन पर कौन सा गेट खुलेगा कौन सा नहीं?
दिल्ली मेट्रो ने इससे संबंधित सभी जानकारियां अपनी वेबसाइट पर डाल दी है। इसके साथ ही गेट के आसपास लैंडमार्क भी बनाया गया है, जिससे जानकारियां पता करने में आसानी होगी। कौन से गेट खुलेंगे उसकी सूची दिल्ली मेट्रो की ट्विटर हैंडल पर भी उपलब्ध है।

क्या मेट्रो पार्किंग खुली रहेगी?
मेट्रो परिचालन के साथ ही पार्किंग सेवाएं भी शुरू हो जाएंगी। फीडर बसें नहीं चलेगी। पार्किंग का भी मासिक पास बाध्य होगा, जितने दिन उसमें बचे उतने दिन बिना कोई पैसा दिए आप आगे प्रयोग कर पाएंगे।

क्या पुराना स्मार्ट कार्ड काम करेगा या इसे वैलिडेट कराना होगा?
मेट्रो कार्ड की अवधि 10 साल की होती है। बीते मार्च महीने से कार्ड का प्रयोग न करने के बावजूद यह पहले की तरह ही काम करेगा। इसे कहीं वैलिडेट कराने की जरूरत नहीं है। अगर आपका कार्ड रीचार्ज नहीं है तो इसे आप पेटीएम, ऑटो पे, ऑनलाइन या ग्राहक सेवा केंद्र पर डेबिट क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करा सकते हैं।

कंटेनमेंट जोन में आने वाले स्टेशन कब खुलेंगे?
कंटेनमेंट जोन के दायरे में आने वाले मेट्रो स्टेशन के गेट बंद रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर में रोजाना कंटेनमेंट जोन की संख्या और क्षेत्र में बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में बंद होने वाले स्टेशनों की संख्या भी कंटेनमेंट जोन के आधार पर बदलती रह सकती है। इसे देखते हुए डीएमआरसी ने यात्रियों को स्टेशन की जानकारी हासिल करने के बाद ही मेट्रो की सवारी के लिए घर से निकलने की सलाह दी है। कंटेनमेंट जोन के सभी स्टेशनों की सूचना, रोजाना सोशल साइट और वेबसाइट के जरिये दी जाएगी ।

About Post Author

Dalip Kashyap

Editor in chief : Dalip kashyap ,Contact number : 9927389098, , Email : [email protected]
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
शेयर करें !

Dalip Kashyap

Editor in chief : Dalip kashyap ,Contact number : 9927389098, , Email : [email protected]

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *